Join Adsterra Banner By Dibhu

हनुमान चालीसा के अद्भुत प्रयोग

0
(0)

हनुमान चालीसा के अद्भुत प्रयोग


आज के समय में समयाभाव के कारण और हम मंदिर नहीं जा पाते, विधि-विधान से पूजा-अर्चना नहीं कर पाते हैं। ऐसे में भगवान की कृपा कैसे प्राप्त हो? क्या किया जाये जिससे कम समय में ही हमारे सारे दुख-क्लेश परेशानियां दूर हो जाए? अष्ट सिद्धि और नवनिधि के दाता श्री हनुमान जी, जिनके हृदय में साक्षात् श्रीराम और सीता विराजमान हैं।

धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से तो हनुमान चालीसा श्री हनुमान जी की कृपा प्राप्ति का माध्यम है ही पर सांसारिक दृष्टि से भी हनुमान चालीसा हमारे जीवन में चमत्कारिक प्रभाव दिखाती है |

जिनकी भक्ति करने से भूत-प्रेत निकट नहीं आते, हमारे सारे कष्टों और दुखों को वे क्षणांश में ही हर लेते हैं। ऐसे भक्तवत्सल श्री हनुमान जी का स्मरण हम सभी को करना चाहिए। ये आपकी सभी समस्याओ का निदान बहुत ही शीघ्रता से कर देते हैं।
श्री हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय है श्री हनुमान चालीसा का पाठ। कुछ ही मिनिट की यह साधना आपकी सारी मनोवांछित इच्छाओं को पूरा करने वाली है।

श्री हनुमान चालीसा का पाठ कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है। गोस्वामी तुलसी दास द्वारा रचित श्री हनुमान चालीसा अत्यंत ही सरल और सहज तथा शीघ्र ही समझ में आने वाला स्तुति गान है। श्री हनुमान चालीसा में हनुमान के चरित्र की बहुत ही विचित्र और अद्भुत व्याख्या की गई हैं। साथ ही इसके पाठ से श्रीराम जी का भी गुणगान हो जाता है।


banner

श्री हनुमानजी बहुत ही कम समय की भक्ति में प्रसन्न होने वाले देवता है। श्री हनुमान चालीसा की एक-एक पंक्ति भक्ति रस से सराबोर है जो आपको श्री हनुमान जी के उतने ही करीब पहुंचा देगी जितना आप उसका जाप करेंग। कुछ समय में इसके चमत्कारिक परिणाम आप सहज ही महसूस कर सकेंगे।

• यदि ऑफिस से सम्बंधित कोई परेशानी है तो शुक्लपक्ष के मंगलवार को प्रातः सूर्योदय के एक घंटे से अंदर, दोपहर को लगभग पौने एक बजे से पौने दो बजे के मध्य अथवा रात्रि को साढ़े सात से साढ़े आठ बजे के मध्य श्री हनुमान चालीसा का पाठ लाल रंग के आसन में बैठकर उत्तर दिशा की ओर मुख कर के करे। अपने सामने किसी भी साफ़ बर्तन में देशी घी गुड़ मिला कर भोग लगाएं पाठ के बाद उसे स्वयं प्रसाद के रूप में लें। यह पाठ शुक्लपक्ष के मंगलवार से प्रारंभ करके लगातार 11 दिन तक करने से ऑफिस से सम्बंधित परेशानियाँ समाप्त हो जाती हैं।

• यदि घर में पति-पत्नी की नहीं बनती है औए प्रतिदिन घर में क्लेश की स्थिति बनी रहती है तो इसका समाधान श्री हनुमान चालीसा के पाठ करने से होता है। नित्य प्रातःकाल सूर्योदय के समय पति या पत्नी एक ताम्बे के लोटे में थोडा सा गुड़ और एक छोटी इलायची डाल कर सूर्य देव के सामने बैठ कर श्री हनुमान चालीसा के दो पाठ कर सूर्य देव को अर्घ्य प्रदान कर दें। कुछ ही दिनों में पति व पत्नी तथा परिवार के अन्य सदस्यों के मध्य सद्भावनापूर्ण व्यवहार होने लगेगा।

• संतान यदि विगड़ रही है एवं कहना नही मानती है तो प्रत्येक मंगलवार तथा शनिवार सांयकाल श्री हनुमान चालीसा के पांच पाठ सामने गुग्गल का धूप जला कर करे।

• घर में हनुमान चालीसा का पाठ करने से कोई संकट नहीं आता है विद्या बुद्धि बल बढ़ती है समस्त दोष स्वयं ही समाप्त होने लगते हैं।

• जो प्रतिदिन श्री हनुमान चालीसा का पाठ लाल आसन में बैठ कर करता है उसकी समस्त मनोकामनाये भगवान राम जी के द्वारा पूरी होती है। इस पाठ के समय देसी घी या चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए तथा प्रभु चने एवं गुड़ का भोग भी लगाना चाहिए।

• परदेश या विदेश में सफलता नहीं मिल रही है तो श्री हनुमान चालीसा के एक सौ आठ १०८ पाठ नौ दिन में करें या रात को पांच पांच पाठ रोज करने से विदेश में भी प्रतिष्ठा व सफलता प्राप्त होती है।

• प्रतिदिन किसी भी समय श्री हनुमान चालीसा का पाठ करने से नवग्रह की शान्ति तो होती है और जटिल समस्याओं से छुटकारा भी मिल जाता है।

इस प्रकार धैर्य, विश्वास एवं श्रद्धा के साथ किया गया पाठ आपके जीवन की सभी प्रकार के कष्टों को समाप्त करके आपको सफलता के मार्ग कीओर अग्रसर करता है। इसके अलावा भी , हनुमान चालीसा का प्रयोग हमारे जीवन में एक अचूक उपाय के रूप में भी कार्य करता है…..

1. यदि आपके मन में भय या हमेशा डर की स्थिति बनी रहती है तो हनुमान चालीसा का रोज पाठ करें कुछ ही दिनों में आपको निडर और निर्भयता प्राप्त होने लगेगी।

2. घर से बहार जाते समय विशेष रूप से वाहन चलाते समय अपने साथ एक छोटी हनुमान चालीसा अपने साथ हमेशा रखें दुर्घटनाओं से रक्षा होगी।

3. जिन बच्चों को रात में सोते हुए अचानक डर जाने की समस्या होती है उनके सिराने पर सोते समय एक हनुमान चालीसा रखें उनकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

4. यदि शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या के कारण जीवन में संघर्ष बढ़ रहा हो तो रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें स्थिति अनुकूल बनेगी।

5. इंटरव्यू पर जाने से पहले तीन बार हनुमान चालीसा का पाठ करें आपको घबराहट की समस्या नहीं होगी।

6. कुंडली में मंगल की दशा चल रही हो तो नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करें अच्छे परिणाम मिलेंगे।

7. कर्ज की समस्या अधिक हो तो सुबह शाम तीन तीन बार हनुमान चालीसा का पाठ करें लाभ मिलेगा।

8. यदि आपकी कोई जमीन या प्रॉपर्टी बिक नहीं पा रही हो तो घर में मारुती यन्त्र स्थापित करने उसके सामने रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें जल्दी अच्छे परिणाम मिलेंगे।

9. यदि प्रारब्धवश आपको अकारण ही बंधन (जेल जाने) की स्थिति बन जाये तो हनुमान चालीसा के 100 पाठ का एक अनुष्ठान पूरा करें चमत्कारिक परिणाम होंगे।

10. स्त्रियों को श्री हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए इसे उनका आत्मबल हमेशा मजबूत बना रहता है और जीवन में हमेशा आगे बढ़ने की शक्ति मिलती है।

Facebook Comments Box

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Dibhu.com is committed for quality content on Hinduism and Divya Bhumi Bharat. If you like our efforts please continue visiting and supporting us more often.😀
Tip us if you find our content helpful,


Companies, individuals, and direct publishers can place their ads here at reasonable rates for months, quarters, or years.contact-bizpalventures@gmail.com


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्मो रक्षति रक्षितः