Join Adsterra Banner By Dibhu

करवा चौथ व्रत सामग्री,उपवास और पूजा विधान

0
(0)

करवा चौथ भारत में विवाहित महिलाओं के लिए सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। हालांकि यह त्यौहार पूरे देश में मनाया जाता है, लेकिन यह पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और गुजरात सहित उत्तरी राज्यों में काफी महत्वपूर्ण है।

यह त्योहार हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह की पूर्णिमा या पूर्णिमा के बाद चौथे दिन पड़ता है। इस साल यह त्योहार 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। महिलाएं करवा चौथ व्रत को अपने पति की लंबी उम्र और खुशियों की प्रार्थना के लिए रखती हैं। त्योहार प्रेम के बंधन के महत्व को दर्शाता है।

इस दिन महिलाएं सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं। वे रात को चांद देखकर पानी पीकर अपना उपवास तोड़ते हैं।

करवा चौथ के व्रत की विधि

दिन की शुरुआत सरगी या सुबह के खाने से होती है। सरगी को भोजन के लिए संदर्भित किया जाता है कि करवा चौथ पर व्रत रखने वाली महिलाएं सुबह जल्दी उठती हैं। सरगी विवाहित महिलाओं को उनकी सास द्वारा दी जाती है। इसमें मिट्टी के बर्तन या करवा, मिठाई, सूखे मेवे और फेनी शामिल हैं। इसमें साड़ी और आभूषण भी शामिल हैं।


banner

व्रत रखने वाली महिलाएं सूर्योदय से पहले सुबह जल्दी उठती हैं, तैयार होती हैं और सरगी से आइटम बनाती हैं। पूरे दिन में केवल यही एक समय होता है। सूर्योदय के बाद, उन्हें पूरे दिन पानी पीने की अनुमति नहीं है।

शाम को महिलाएं इकट्ठा होती हैं और करवा चौथ कथा सुनती हैं और पूजा करती हैं। करवा चौथ की चांदनी या रात को छलनी के माध्यम से चंद्रमा का दर्शन करने के बाद, वे अपना उपवास तोड़ते हैं।

करवा चौथ के लिए पूजा सामग्री

यहां आपको पूजा करने की आवश्यकता होगी:

  1. पूजा करने का एक मजबूत मंच
  2. सभी वस्तुओं को रखने के लिए एक प्लेट
  3. गौरा या पार्वती की मूर्ति बनाने के लिए गाय-गोबर
  4. करवा चौथ की कहानी की किताब
  5. मट्ठी
  6. सिंदूर
  7. लाल धागा (कलावा कहा जाता है)
  8. करवा – पानी से भरा एक बर्तन
  9. फल
  10. धुप या अगरबत्ती
  11. मैच-बॉक्स
  12. पान पत्तियां
  13. घी या तेल
  14. मिठाइयाँ
  15. कपूर / कपूर की गेंदें
  16. दीया, अटा से बना
  17. शाम को चाँद देखने के लिए छलनी या चन्नी
  18. आपकी थैली को ढंकने के लिए लाल या गुलाबी कपड़ा

करवा चौथ की कथा

विवाहित महिलाएं व्रत रखती हैं और व्रत कथा सुनती हैं। कथा सुने बिना व्रत पूर्ण नहीं माना जाता है। आप आसानी से बाजार से करवा चौथ व्रत की कथा आप इस लिंक पर पढ़ सकते हैं। करवा चौथ व्रत कथा

करवा चौथ व्रत का पूजा विधान

व्रत का पालन करने के अलावा, महिलाएं इस दिन देवी पार्वती की पूजा भी करती हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी को अखंड सौभाग्यवती माना जाता है (जिनके पति का लंबा जीवन है) और इसलिए इस दिन उनकी पूजा की जाती है।

विवाहित महिलाएं देवी को सिंदूर, फल, फूल और मिठाई चढ़ाती हैं और दीया और धूप जलाती हैं। इसके बाद उन्होंने व्रत कथा का पाठ किया। शाम को पूजा की जाती है। चंद्रोदय के बाद महिलाएं छलनी के माध्यम से चंद्रमा को देखती हैं और फिर अपने पति को उसी छलनी के माध्यम से देखती हैं। फिर पति पानी और मिठाई खिलाकर अपनी पत्नी का व्रत तोड़ता है ।

सम्बंधित लेख सारणी:

  1. करवा चौथ व्रत कथा, विधि एवं फल
  2. करवा चौथ व्रत सामग्री,उपवास और पूजा विधान

Facebook Comments Box

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

Dibhu.com is committed for quality content on Hinduism and Divya Bhumi Bharat. If you like our efforts please continue visiting and supporting us more often.😀
Tip us if you find our content helpful,


Companies, individuals, and direct publishers can place their ads here at reasonable rates for months, quarters, or years.contact-bizpalventures@gmail.com


संकलित लेख

About संकलित लेख

View all posts by संकलित लेख →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

धर्मो रक्षति रक्षितः